• Thu. Jun 13th, 2024

नीदरलैंड के राजदूत ने भगवंत सिंह मान के साथ की मुलाकात रंगला पंजाब बनाने की कार्यवाही शुरू हुई: मुख्यमंत्री

चंडीगढ़। राज्य में औद्योगिक विकास को और अधिक बढ़ावा देने के लिए हॉलैंड आधारित कंपनी 138 करोड़ रुपए की लागत से कैटल फीड प्लांट स्थापित कर रही है, जिसका नींव पत्थर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान रविवार ( 1 अक्तूबर) को रखेंगे।

इस सम्बन्धी फ़ैसला मुख्यमंत्री की नीदरलैंड की राजदूत मैरीसा गेराड्ज़ के साथ हुई मीटिंग के दौरान लिया गया, जिन्होंने यहाँ मुख्यमंत्री के साथ उनके आवास पर मुलाकात की। विचार-विमर्श के दौरान भगवंत सिंह मान ने पंजाब को निवेश के लिए सबसे पसन्दीदा स्थान बताते हुए राजदूत को अवगत करवाया कि राज्य में उद्योगपतियों के कल्याण के लिए समर्पित सिंगल विंडो प्रणाली लागू करने वाली औद्योगिक समर्थकीय सरकार है। उन्होंने कहा कि पंजाब नए अवसरों की धरती है और विश्व भर की प्रमुख कंपनियाँ राज्य में निवेश करने के लिए तैयार हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीदरलैंड के उद्यमियों को भी पंजाब में निवेश करके बहुत फ़ायदा होगा, जो देश के औद्योगिक केंद्र के तौर पर तेज़ी से उभर रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में आपसी-भाईचारे, औद्योगिक शांति और औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल माहौल है, जो उद्योग के सर्वांगीण विकास, खुशहाली और तरक्की को बढ़ावा दे रहा है। उन्होंने हॉलैंड के राजदूत को कहा कि वह अपने उद्योगपतियों को पंजाब में अपनी कंपनियों के कारोबार को फैलाने के लिए शानदार बुनियादी ढांचे, बिजली, कुशल मानव संसाधनों और बेहतरीन औद्योगिक और काम-काज सभ्याचार से भरपूर अनुकूल माहौल का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

नीदरलैंड के उद्योगपतियों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नये विचारों और अनुसंधानों के लिए हमेशा तैयार है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों के स्वरूप पंजाब तेज़ी से हर क्षेत्र में सफलता की नयी कहानी लिख रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में ओद्यौगिकीकरण को बढ़ावा देने का मुख्य मंतव्य नौजवानों के लिए रोजग़ार के नये रास्ते खोलकर राज्य में ब्रेन ड्रेन के रुझान को पलटना है।

इस दौरान नीदरलैंड के राजदूत ने भगवंत सिंह मान को बताया कि हॉलैंड के अग्रणी उद्योगपति पहले ही राज्य में बड़े स्तर पर निवेश कर रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को राजपुरा में 138 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले कैटल फीड प्लांट का नींव पत्थर रखने का न्योता दिया। इस न्योते को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह प्लांट राज्य के औद्योगिक विकास को बहुत अधिक बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि रंगला पंजाब बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Leave a Reply