• Thu. Jun 13th, 2024

अयोध्या दीपोत्सव 2023 : 21 लाख दीयों से जगमग होगी प्रभु श्रीराम की नगरी, रचेगा नया कीर्तिमान

अयोध्या। योगी सरकार रामनगरी अयोध्या में सातवां दीपोत्सव भव्य और दिव्य रूप में मनाएगी। दीपोत्सव को भव्य एवं दिव्य रूप से सकुशल आयोजित किये जाने को लेकर अधिकारियों ने तैयारियों को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। डीएम नितीश कुमार के निर्देश पर बुधवार को बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सीडीओ अनिता यादव की अध्यक्षता कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा प्रस्तुत की गई। इसे लेकर पर्यटन निदेशक प्रखर मिश्रा को नोडल बनाया गया है। वहीं अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल को मेलाधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है।

9 नवंबर से शुरू हो जाएगा महा उत्सव

अपर जिलाधिकारी नगर ने दीपोत्सव 2023 को लेकर तिथिवार विवरण की जानकारी देते हुए कहा कि 9 नवम्बर 2023 को गोवस्त द्वादशी, 10 नवम्बर को धन त्रयोदशी, 11 नवम्बर को नरक चतुर्दशी/छोटी दीपावली (दीपोत्सव) तथा 12 अक्टूबर को दीपावली का पर्व है। उन्होंने बताया कि इस दीपोत्सव पर 21 लाख दीयों को प्रज्जवलित कर नया कीर्तिमान स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसकी प्राप्ति के लिए 25 हजार वालंटियर लगाये जायेंगे।

इन विभागों को मिली जिम्मेदारी

दीपोत्सव के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से सम्बंधित विभागों यथा-संस्कृति, सूचना, पर्यटन, नगर निगम, परिवहन, उद्यान, विद्युत, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, चिकित्सा आदि के अधिकारियों द्वारा एक-एक करके अपने-अपने विभाग से सम्बंधित कार्यो एवं दायित्वों से सम्बंधित तैयारियों का विवरण प्रस्तुत किया गया। सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को आपेक्षित कार्यो को एक सप्ताह के भीतर सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुये दीपोत्सव की तैयारियों करने के निर्देश दिये। दीपोत्सव 2023 के अवसर पर पूर्व की भांति अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों एवं अन्य मुख्य स्थलों पर दीप प्रज्जवलन किये जाने के सम्बंध में व आगामी चौदह कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा एवं कार्तिक पूर्णिमा मेला को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में चर्चा की गयी।

20 नवंबर से शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा

अपर जिलाधिकारी/मेलाधिकारी ने बताया कि चौदह कोसी परिक्रमा/अक्षय नवमी दिनांक 20 नवम्बर को प्रातः 02ः09 बजे से प्रारम्भ होकर दिनांक 21 नवम्बर 2023 को रात्रि 11ः38 बजे पर समाप्ति होगी। पंचकोसी परिक्रमा दिनांक 22 नवम्बर 2023 को रात्रि 09ः25 बजे से प्रारम्भ होकर दिनांक 23 नवम्बर 2023 को सायं 07ः21 बजे तक समाप्ति होगी। कार्तिक पूर्णिमा स्नान दिनांक 26 नवम्बर 2023 को दोपहर 03ः11 बजे से प्रारम्भ होकर 27 नवम्बर 2023 दोपहर 02ः36 बजे पर समाप्ति होगी।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन अलर्ट

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि परिक्रमा/कार्तिक पूर्णिमा मेला से सम्बंधित तैयारियों को भी सम्बंधित विभाग समय से पूर्ण कर लें। बैठक में उपस्थित एसपी सिटी मधुबन कुमार सिंह ने आगामी दीपोत्सव, परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा मेला के दौरान पुलिस विभाग द्वारा श्रद्वालुओं की सुरक्षा, सुगम यातायात आदि के सम्बंध में पुलिस विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों के सम्बंध में जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन, उपनिदेशक सूचना डॉ मुरलीधर सिंह, उपनिदेशक पर्यटन, एसपी सिटी, डीपीआरओ, संस्कृति, नगर निगम, परिवहन, उद्यान, विद्युत, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग आदि सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply