• Thu. Jun 13th, 2024

मुख्यमंत्री द्वारा डेंगू पर काबू पाने के लिए ‘हर शुक्रवार डेंगू पर वार’ जागरूकता मुहिम की शुरुआत

पंजाब। बाढ़ के कारण पैदा हुई डेंगू की बीमारी के प्रसार को रोकने की कोशिश के अंतर्गत पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज विशेष मुहिम ‘हर शुक्रवार डेंगू पर वार’ की शुरुआत की, जिसका मकसद इस भयानक बीमारी के फैलाव को रोक कर लोगों की कीमती जानें बचाना है।

शुक्रवार को इस मुहिम की शुरुआत करते हुये मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया कि बीमारी के फैलाव पर काबू पाने के लिए तालमेल करके कोशिशें की जाएँ और डेंगू की रोकथाम संबंधी लोगों को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि चाहे राज्य में ज़्यादातर स्थानों से बाढ़ का पानी उतर गया है परन्तु कई स्थानों पर पानी खड़ा है, जो मच्छर के प्रजनन का स्थान बन रहा है। भगवंत मान ने कहा कि इस मुहिम का केंद्र बिंदु राज्य को मच्छरों से मुक्त करने पर होना चाहिए जिससे पंजाब में डेंगू अपने पैर न पसार सके।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि वह शहरी के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में दवा के छिड़काव के लिए व्यापक प्रबंध करें और लारवा की चैकिंग के लिए मुलाजिमों की तैनाती बढ़ाई जाये। उन्होंने कहा कि विभाग को डेंगू की रोकथाम के लिए पुख़ता कदम उठाने की ज़रूरत है और पीड़ितों को तुरंत दवा मुहैया कराने पर ध्यान दिया जाये। भगवंत मान ने कहा कि चाहे पिछले साल के मुकाबले डेंगू केस अभी कम हैं परन्तु बाढ़ के मद्देनज़र डेंगू पर काबू पाने की कोशिशों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने डेंगू पर काबू पाने के लिए हर संभव कोशिश करने पर ज़ोर दिया जिससे लोगों को सुरक्षित माहौल मुहैया हो। उन्होंने लोगों से अपील की कि डेंगू के लारवा के फैलाव को रोकने के लिए अपने घरों और आसपास की सफ़ाई की जाये। भगवंत मान ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों जैसे कि स्कूल शिक्षा, ग्रामीण विकास, स्थानीय निकाय विभाग के साथ मिल कर डेंगू के मच्छर की रोकथाम के लिए कोशिश करे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडीकल साइंस के क्षेत्र में हुई खोजों के बावजूद डेंगू लोगों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर ख़तरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही इस बीमारी पर काबू पाने की कुंजी है। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों और लोगों को डेंगू के विरुद्ध कोशिशें जारी रखने के लिए कहा। भगवंत मान ने लोगों को न्योता दिया कि वे डेंगू के विरुद्ध मुहिम में सरकार का साथ दें। उन्होंने यकीन दिलाया कि डेंगू कंट्रोल मुहिम को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार जंगी स्तर पर कोशिशें करेगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह और अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply