• Thu. Jun 13th, 2024

गीडा में सीडब्ल्यूसी खोलेगा यूपी का पहला इंडस्ट्रियल वेयरहाउस

गोरखपुर। औद्योगिक नक्शे पर तेजी से उभर रहे गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र में उद्यमियों को माल भंडारण के लिए बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। देश मे वेयरहाउसिंग क्षेत्र के अग्रणी सार्वजनिक उपक्रम सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन (सीडब्ल्यूसी) की तरफ से गीडा क्षेत्र में 1.20 लाख वर्गफुट क्षेत्रफल में औद्योगिक गोदाम बनवाया जाएगा। यह सीडब्ल्यूसी का यूपी में पहला इंडस्ट्रियल वेयरहाउस होगा। मंगलवार को गीडा इंडस्ट्रियल एरिया में भूमि पूजन के साथ इस प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य का शुभारंभ हो गया।

गीडा में निवेशकों का तेजी से बढ़ता रुझान देखकर सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन ने भी यहां निवेश की इच्छा जताते हुए भूमि की मांग की थी। गीडा की तरफ से सीडब्ल्यूसी को 5.5 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। भूमि आवंटन प्रमाण पत्र नवंबर 2022 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीडब्ल्यूसी के समूह महाप्रबंधक शिवानंद राय को सौंपा था। सीडब्ल्यूसी की तरफ से यहां उत्तर प्रदेश का पहला इंडस्ट्रियल वेयरहाउस बनाने के लिए करीब 50 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इसके क्रियाशील होने पर करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मंगलवार को इंडस्ट्रियल वेयरहाउस के निर्माण का भूमि पूजन सम्पन्न हुआ। इस दौरान एफसीआई, कृभको, अमेजन, एशियन पेंट्स, सेफ एक्सप्रेस के अधिकारियों समेत सीडब्ल्यूसी के कई स्टेकहोल्डर्स भी मौजूद रहे।

सीएम योगी के नेतृत्व में बना निवेश का शानदार माहौल

सीडब्ल्यूसी के समूह महाप्रबंधक शिवानंद राय का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पूरे यूपी में निवेश का शानदार वातावरण बना है। गीडा में भी बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है। ऐसे में भंडारण सुविधा की भी मांग स्वाभाविक रूप से बढ़ेगी। यहां उद्योगों को भंडारण और वितरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सीडब्ल्यूसी 20000 टन क्षमता के वेयरहाउस की सुविधा देगा। वेयरहाउस सभी आधुनिक व तकनीकी सुविधाओं से युक्त होगा। इस वेयरहाउस में प्रदूषण मुक्त औद्योगिक प्रक्रिया को सम्पन्न करने की सुविधा भी मिलेगी। जैसे कुछ उपकरणों की असेंबलिंग की जा सकती है या फूड प्रोसेसिंग के पैकेजिंग का काम भी किया जा सकेगा। शिवानंद राय ने बताया कि सीडब्ल्यूसी के कुल 458 वेयरहाउस में से 43 यूपी में हैं।

उद्यमियों को मिलेगी हर तरह की सुविधा व सहूलियत

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गीडा निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बनकर उभरा है। उद्यमियों को उनकी जरूरत और पसंद के अनुसार भूखंड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यहां उद्यमियों को हर तरह की सुविधा और सहूलियत देने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। सीडब्ल्यूसी के प्रोजेक्ट से उद्योगों के माल के भंडारण की अच्छी सुविधा मिल जाएगी। इससे रोजगार भी बढ़ेगा।

Leave a Reply