• Fri. Jun 21st, 2024

ढढौरा की अलका त्रिपाठी को प्रथम प्रयास मे मिला आईपीएस कैडर क्षेत्र में खुशी की लहर

कुदरहा,बस्ती। कुदरहा ब्लाक के ग्राम पंचायत ढढौरा के राजस्व गांव वृत्तिया के सामान्य परिवार से मिलान करने वाली 24 वर्षीय अलका तिवारी पुत्री स्व वीरेंद्र त्रिपाठी यूपीएससी की परीक्षा में 657वीं रैंक पाकर परीक्षा उत्तीर्ण कर आईपीएस के पद पर चयन हुआ। परीक्षा का परिणाम सुन खुशी में परिजनों के आंखो से आंसू छलक उठा।

सेवानिवृत शिक्षक भानुपताप त्रिपाठी के बडे पुत्र की छोटी बेटी अलका तिवारी पढने मे शुरू से होनहार छात्रा थी। हाईस्कूल व इंटर मीडिएट की शिक्षा सावित्री विद्या विहार बस्ती व स्नात इलाहाबाद विश्वविद्यालय से की। इसके बाद वह दिल्ली में तैयारी करने की जिंद बना ली। वहां तैयारी करने के पश्चात प्रथम प्रयास मे यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर आईपीएस के पद पर चयन हुआ।

अलका तिवारी ने बताया कि गुरूजनों, बाबा, माता-पिता व चाची चाचा के आर्शिवाद से परीक्षा उत्तीर्ण की हूं। हमारे बाबा भानु प्रताप त्रिपाठी शिक्षक थे जिनसे हमें प्रेरणा मिलती थी। हमारे पिता मध्यमवर्गीय परिवार के थे। 2017 में सर से पिता का साया उठ गया। उस समय बीए फाइनल मे थी। इसके बाद हर तरफ अंधेरा दिखने लगे। फिर चाचा धीरेंद्र तिवारी की प्रेरणा से मैं पढ़ाई फिर शुरू की और दिल्ली जा कर तैयारी करने लगी। पहले ही प्रयास में आईपीएस का कैडर प्राप्त हुआ। खुशी से माता सरोज देवी के आंखों से आंसू छलक उठी। गांव व क्षेत्र के लोगों ने घर जा कर बधाई दी।

Leave a Reply