• Thu. Jun 13th, 2024

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय समीक्षा बैठक हुई संपन्न

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में शासन की महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट पर मण्डलीय समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अमेठी राकेश कुमार मिश्र, सुल्तानपुर जसजीत कौर, अम्बेडकर नगर अविनाश सिंह सहित मण्डल के सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों एवं सभी विभागों के मण्डलीय अधिकारियों के साथ किया गया। बैठक में मण्डलायुक्त ने सर्वप्रथम सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डल के सभी जनपदों में बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली एवं अधिकारियों को बाढ़ आने वाले क्षेत्रों में सतर्क दृष्टि बनाये रखने के निर्देश दिये।

विद्युत विभाग को रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने एवं खराब ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय में बदलने के निर्देश दिये। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत कैम्प लगाकर ई-के0वाई0सी0 कराने, डाटा संशोधन, नया पंजीकरण कराने के निर्देश दिये। गौशाला की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने मण्डल के समस्त जनपदों में संचालित गौ-आश्रय स्थलों में बाउंड्री वॉल कराने को कहा। स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड की प्रगति की समीक्षा की एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के संचालन की जानकारी ली तथा मण्डल के समस्त जनपदों में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर को प्राथमिकता के आधार पर संचालित करने के निर्देश दिये जिससे आम-जनमानस को चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सके।

इसके साथ ही मण्डलायुक्त ने नहरों की सिल्ट सफाई, राज्यमार्गो का अनुरक्षण, सेतुओं का निर्माण, सोलर पम्प सिंचाई, फसल बीमा योजना, गौवंशों का टीकाकरण, इयर टैंगिंग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों के निर्माण एवं संचालन की स्थिति, स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, निराश्रित गौवंशों का संरक्षण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना, सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना, कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों का सौन्दर्यीकरण, सहकारिता विभाग के अन्तर्गत समितियों की गठन की स्थिति, जल जीवन मिशन, कन्या सुमंगला योजना सहित अन्य योजनाओं की विभागवार गहन समीक्षा किया एवं प्रगति में सुधार लाने हेतु निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। बैठक में मण्डलायुक्त ने 22 जुलाई 2023 को होने वाले वृहद पौधरोपण अभियान को लेकर वन विभाग के अधिकारियों को पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने कहा कि सड़क के किनारे अधिक से अधिक पौधे लगाये जाये साथ ही शहरी क्षेत्रों में नन्दन वन को विकसित किया जाय। उन्होंने कांवड यात्रा को लेकर कांवड़ियों के आने-जाने वाले मार्ग तथा मन्दिरों की सफाई कराने के निर्देश दिये। इसके उपरान्त मण्डलायुक्त ने राजस्व कार्यो की समीक्षा किया एवं सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में बिन्दुवार विवरण संयुक्त विकास आयुक्त अरविन्द चन्द्र जैन ने प्रस्तुत किया बैठक के अन्त में जिलाधिकारी अमेठी राकेश कुमार मिश्र ने मण्डलायुक्त को ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अन्तर्गत मूंज क्राप्ट से बने उत्पादों को भेंट किया एवं सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply