• Thu. Jun 13th, 2024

दस अगस्त को जिले में चलाया जायेगा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान

बस्ती। आगामी 10 अगस्त से जनपद की लगभग 28 लाख आबादी को फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा खिलाई जाएगी। शासन के उक्त निर्देश की जानकारी देते हुए सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि इसके लिए 2305 टीम गठित की गई है, जिनके द्वारा घर-घर जाकर अपने सामने दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार वर्ष 2027 तक देश से फाइलेरिया का पूर्णतया उन्मूलन किया जाना है, इसलिए अभियान को गंभीरता पूर्वक लेते हुए अधिक से अधिक लोगों को दवा खिलाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 51 जनपद फाइलेरिया से प्रभावित हैं।

उन्होंने कलेक्ट्रेट में दूसरी जिला टास्क फोर्स अंतर्विभागीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विभाग अपनी तैयारी समय से पूरी करें, टीम एवं सुपरवाइजर की तैनाती कर दें, उन्हें सभी प्रकार के सामान उपलब्ध करा दें। प्रत्येक टीम में दो सदस्य होंगे। दवा खिलाने के बाद लाभार्थी की उंगली पर स्याही का निशान भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 1 वर्ष से कम आयु के बच्चे, गंभीर रूप से बीमार तथा गर्भवती माता को यह दवा नहीं खिलाया जाना है। उन्होंने बताया कि अभियान 28 अगस्त तक चलेगा परंतु टीम द्वारा केवल 10 दिन ही घर-घर जाकर दवा खिलाएंगी। प्रत्येक टीम को एक दिन में 25 घर जाना होगा।

उन्होंने कहा कि खाली पेट दवा नहीं खाना है, इसलिए दवा खाने के लिए 11.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक टीम घर-घर जाएगी। दवा खाने पर यदि किसी प्रकार का रिएक्शन होता है, तो नजदीकी डॉक्टर की टीम उन्हें अटेंड करेगी। आशा के घर को डीपो बनाकर दवा वहां रखी जाएगी ताकि छूटे हुए लोगों को वह दोबारा उनके घर जाकर दवा खिला सके। उन्होंने कहा कि यह फाइलेरिया की बीमारी जानलेवा नहीं है परंतु लाइलाज अवश्य है, एक बार फाइलेरिया हो जाने पर इसका कोई इलाज नहीं है। उन्होंने जनपद के लोगों से अपील किया है कि टीम के घर जाने पर सभी लोग दवा खा लें ताकि वे फाइलेरिया से बचे रहें।

बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी आई. ए. अंसारी ने अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि दवा खिलाने के संबंध में टीम के सदस्यों की ट्रेनिंग पूरी कर ली गई है, लॉजिस्टिक के समान सीएचसी/पीएचसी को उपलब्ध कराए जा रहे हैं, प्रचार प्रसार के लिए बैनर पोस्टर दिए जा रहे हैं। शासन से लगभग 72 लाख टैबलेट प्राप्त हो गया है, जिसका वितरण किया जा रहा है। बैठक में एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन, डीआईओ डॉ. विनोद कुमार, डीपीओ सावित्री देवी, बीएसए अनूप कुमार, एआरओ डा. सुशील कुमार, यूनिसेफ से सुरेंद्र कुमार, रोटरी क्लब के एल. के. पांडेय, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गण, खंड विकास अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply