• Thu. Jun 13th, 2024

भारतीय संगीतकारों ने न्यू जर्सी मे शांति के लिए संगीत समग्म् का किया आयोजन

ByJyoti Nishad

Sep 22, 2023

मध्य प्रदेश। भारतीय संगीतकारों ने न्यू जर्सी के आईटीवी गोल्ड ऑडिटोरियम में सच्चा दोस्त ग्रुप ऑफ चम्पनिएस् के सहयोग से यमन आर्ट्स फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम में विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित उस्ताद पार्थ बोस और ताल सम्रत् आदित्य नारायण बनर्जी के साथ श्रुति संगम और पंडित जसराज इंस्टीट्यूट के युवा प्रतिभाएं, जूनियर और सीनियर छात्र शामिल हुए। आयोजन का मुख्य आकर्षण था सितार-तबला जुगलबंदी।
आद्यश्री ललिता माथुर की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत गणेश वंदना में नोट्स की सटीकता और प्रभावी समन्वय परिलक्षित हुआ।

उस्ताद आदित्य नारायण बनर्जी के निर्देशन में यमन आर्ट्स फाउंडेशन के छात्रों द्वारा प्रस्तुत तबला पहनावा ने लखनऊ कायदा, टुकड़ा आदि का प्रामाणिक प्रस्तुतिकरण दिया।
पन्डित जसराज इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन म्यूजिक के वरिष्ठ छात्रों ने राग सरस्वती में तराना के बाद एकताल रचना से अपनी अलग पहचान बनाई। राग जोग में प्रणव पुराणिक का वायलिन वादन और हारमोनियम पर सई देशपांडे की मिया की तोड़ी ने भविष्य के लिए आशा जगाई। समापन कलाकार, पंडित पार्थ बोस सितार पर – तबले पर मा‌‌एस्तो आदित्य बनर्जी के साथ – क्रमशः 2 टुकड़ों – राग पटदीप और राग पीलू – के साथ आनंददायक कार्यक्रम को एक रोमांचक चरमोत्कर्ष पर ले आए। संगीत को संगीत के माध्यम से वैश्विक सद्भाव, शांति उत्पन्न करने के साधन के रूप में देखने की अवधारणा निश्चित रूप से सराहना की पात्र है।
श्री बनर्जी ने कहा कि हम् सच्चा दोस्त ग्रुप ऑफ कम्पनिस् के प्रमोशन के लिए आगामी दिसंबर से मध्य प्रदेश के 25 से अधिक जिलो मे संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। जिसमे मुख्य रूप से नेशनल फिल्म फेस्टिवाल्, एवं अनराष्ट्रीय अवार्ड विनर मेवाति घराना के गुरु, म्यूजिक डायरेक्टर पंडित रमेश नारायण, एवं पार्श्व जायिका मधु श्री नारायण साहित ताल सम्राट आदित्य नारायण बनार्जी व सहयोगी प्रस्तुति देंगे।

Leave a Reply