• Thu. Jun 13th, 2024

नवप्रोन्नत मुख्य सेविकाओं को विधायक व जिलाधिकारी ने नियुक्ति पत्र किया वितरित

अयोध्या। जनपद के 4 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों यथा श्रीमती मीना उपाध्याय अगेथुआ, सोहावल, श्रीमती गायत्री देवी सनाहा, सोहावल, श्रीमती रुकमेश्वरी रेवली अमानीगंज व श्रीमती मालती देवी सिहैता लोहानी, सोहावल का प्रोन्नत मुख्य सेविका पद पर हुआ है।

जिसमें से श्रीमती मीना उपाध्याय को लखनऊ में मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति आदेश प्रदेश स्तर के कार्यक्रम में प्रदान किया गया शेष अन्य नवपदोन्नत मुख्य सेविकाओं को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।

इस अवसर पर विधायक अयोध्या ने नवप्रोन्नत मुख्य सेविकाओं को बधाई एवम् शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार द्वारा 16 वर्षों के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पदोन्नत मुख्य सेविका पद पर किया गया है इसी के साथ ही सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं पर भी तेजी से कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा, आंगनबाड़ी एवं एएनएम की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण एवं जिम्मेदारी वाली है। उन्होंने नवपदोन्नत मुख्य सेविकाओं को प्राप्त जिम्मेदारी का निर्वहन पूर्ण मनोयोग से करने को कहा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में धरातल पर ट्रिपल–ए आशा, आंगनबाड़ी व एएनएम की भूमिका एवम् जिम्मेदारी सबसे महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी यदि सही तरीके से कार्य करें तो बहुत से जाने बचाई जा सकती हैं।

सभी अपने कर्तव्य बोध को समझें तथा समय से मानिटरिंग करके गर्भवती महिलाओं पहचान करें तथा उन्हें preventive care की जानकारी प्रदान करें तो जच्चा–बच्चा दोनों स्वस्थ रहेंगे तथा उन्हें बीमारियां नहीं होंगी। जिलाधिकारी ने मुख्य सेविकाओं को बधाई दी तथा उन्हें नए दायित्यों का सम्यक निर्वहन करने को कहा।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्राथमिक पाठशाला घर के बाद बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास का प्रथम चरण आंगनबाड़ी केंद्र ही हैं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने प्रोन्नत मुख्य सेविकाओ को बधाई दी। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उप जिलाधिकारी सदर विशाल कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply