• Thu. Jun 13th, 2024

हरजोत सिंह बैंस की नयी पहल, स्कूल की असल स्थिति जानने के लिए विद्यार्थियों को लाया गया सचिवालय

चंडीगढ़। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस द्वारा आज सरकारी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल खरड़ का दौरा किया गया। दौरे के दौरान स्कूल की बुरी स्थिति को देखकर उन्होंने नाराजग़ी प्रकट की।

स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने स्कूल की सही स्थिति जानने के लिए अपना दौरा बीच में ही छोडक़र छटी, सातवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अपने साथ सिविल सचिवालय में लाया गया और उनसे बाथरूमों की स्थिति, पढ़ाई की स्थिति, वर्दियों सम्बन्धी, किताबों सम्बन्धी, टैस्टों संबंधी, सिलेबस और स्कूल में करवाई जाने वाली सह शैक्षिक गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल की।

विद्यार्थियों ने बताया कि स्कूलों के कमरों में रौशनी का सही प्रबंध नहीं है और न ही उनको लैब्स में प्रयोग करवाए जाते हैं। विद्यार्थियों ने अन्य समस्याएँ बताते हुए बताया कि बरसात के दिनों में गेट के आगे बहुत पानी इक_ा हो जाता है, जिस कारण स्कूल आने-जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा छुट्टी के समय और सुबह के समय स्कूल के मुख्य गेट के सामने बहुत ज़्यादा यातायात होने के कारण भी दिक्कतें पेश आती हैं। यहाँ यह बताने योग्य है कि सरकारी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल खरड़ में 3300 के करीब विद्यार्थियों को 2 शिफ्टों में शिक्षा दी जाती है।

विद्यार्थियों से जानकारी हासिल करने के उपरांत स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षा विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की तुरंत बेठक बुलायी गई, जिसमें विद्यार्थियों ने सभी समस्याओं के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर स. हरजोत सिंह बैंस ने अधिकारियों को हिदायत की कि सरकारी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल खरड़ की सभी समस्याओं को तुरंत हल किया जाए और कुछ विद्यार्थियों को वर्दियाँ और किताबें आदि न मिलने संबंधी जांच करके सम्बन्धित अध्यापकों के खि़लाफ़ कार्यवाही अमल में लाई जाए।

Leave a Reply