• Thu. Jun 13th, 2024

आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा जन संख्या स्थिरता पखवाड़ा परिवार नियोजन में पुरुष भी निभाएं अपनी अहम भूमिका – सीएमओ

प्रयागराज। हर वर्ष कि तरह इस वर्ष भी 11 से 31 जुलाई विश्व संख्या स्थिरता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशु पाण्डेय ने किया। उन्होंने जागरूकता रैली व सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से प्रारम्भ होकर बेली टीबी सप्रू अस्पताल से होकर पुनः मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर समाप्त हुई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशु पाण्डेय ने बताया कि विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार प्रसार एवं सेवा प्रदायी के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य जन समुदाय को परिवार नियोजन की जानकारी देना व परिवार नियोजन के स्थाई-अस्थाई साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। यह पखवाड़ा 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसी संदर्भ में परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। उन्होने बताया कि जनपद परिवार की खुशहाली, शिक्षा, स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है, जब परिवार सीमित होगा। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय,पीएचसी-सीएचसी व जिले की शहरी पीएचसी समेत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर परिवार नियोजन की सेवाएं उपलब्ध हैं। परिवार को सीमित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास बास्केट ऑफ़ च्वाइस का विकल्प मौजूद है, जिसमें स्थायी और अस्थायी साधनों को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने के लिए आशा व एएनएम कार्यकर्ताओं के माध्यम से दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके पहले चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया गया। जिसके तहत लक्षित दम्पति को चिन्हित कर परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के प्रति प्रेरित किया गया। अगला चरण जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का मंगलवार (11 जुलाई )से शुरू हो रहा है जो 31 जुलाई तक चलेगा। इसके तहत लक्षित दम्पति को सेवा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के बारे में किशोर-किशोरियों को भी जागरूक करने की जरूरत हैं।ताकि भविष्य में वह सही समय पर सही कदम उठाने के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकें।

कार्यक्रम में समस्त अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सत्येनराय, डॉ राघवेन्द्र, डॉ निशा सोनकर, डीपीएम विनोद सिंह मुकेश श्रीवास्तव, सचिन चौरसिया, अशरफ, प्रीती, व मुख्यालय के समस्त अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

Leave a Reply