• Thu. Jun 13th, 2024

नकली करेंसी के साथ मध्यप्रदेश की सतना पुलिस ने 3 हिस्ट्रीशीटरों को किया गिरफ्तार,एक फरार,पूछताछ जारी

मध्य प्रदेश। के सतना जिले की मैहर पुलिस ने नकली करेंसी के साथ 3 हिस्ट्रीशीटरों को गिरफ्तार किया है जिनसे पूछताछ जारी है। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि बिहार के मधुबनी जिले में रहने वाले एक भाईजान इन नोटों के बड़े सप्लायर हैं। वह संभवत: नेपाल से नोट मंगवाते हैं। बड़े पैमाने पर नकली नोट बरामद होने से सकते में आई पुलिस ने रैकेट की तह तक जाने के लिए ताकत झोंक दी है। नेपाल बॉर्डर का कनेक्शन सामने आने के बाद पाकिस्तानी लिंक से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

बताते चलें कि बिहार से नकली नोटों की खेप लेकर जबलपुर जा रहे कार सवार 3 बदमाशों को सतना जिले की मैहर पुलिस ने पकड़ लिया, मगर एक आरोपी चकमा देकर भाग निकला। पकड़े गए आरोपियों को कोर्ट में पेश कर 3 दिन की रिमांड मंजूर कराई गई है। कार की तलाशी ली गई तो कुल 1 लाख 92 हजार 600 रुपए के 1013 नकली नोट बरामद किए गए, जिनमें से 200 रुपए के 913 और 100 रुपए के एक सैकड़ा नोट थे। तब मैहर पुलिस ने धारा 489क और 34 के तहत अपराध दर्ज किया।

आरोपियों की पहचान सौरभ सिंह तोमर निवासी पोरसा (जिला मुरैना), अंकित उर्फ बट्टू कुशवाहा निवासी गढ़ापुरा और आशीष सिंह राजपूत निवासी झोझी (जिला जबलपुर) के रूप में की गई। वहीं फरार आरोपी की पहचान जित्तू उर्फ जीतेन्द्र सिंह निवासी भेड़ाघाट (जबलपुर) के रूप में की गई।

तीनों आरोपी हिस्ट्रीशीटर 

सौरभ सिंह के खिलाफ मंडला में व्यापारी को गोली मारकर लूटने के साथ ग्वालियर में कई अपराध दर्ज हैं, तो अंकित कुशवाहा पर जबलपुर के संजीवनी नगर थाने में 35 से ज्यादा मामले रजिस्टर्ड हैं।

नेपाल बॉर्डर पर भाईजान से लिए थे नोट

तीनों आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में नेपाल-बिहार बॉर्डर से नकली नोटों की खेप लाने का खुलासा किया। बताया कि बिहार के मधुबनी जिले में रहने वाले एक भाईजान इन नोटों के बड़े सप्लायर हैं। वह संभवत: नेपाल से नोट मंगवाते हैं। बड़े पैमाने पर नकली नोट बरामद होने से सकते में आई पुलिस ने रैकेट की तह तक जाने के लिए ताकत झोंक दी है।नेपाल बॉर्डर का कनेक्शन सामने आने के बाद पाकिस्तानी लिंक से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में जबलपुर पुलिस के साथ ही बिहार की मधुबनी जिला पुलिस को भी कार्रवाई से अवगत कराते हुए सहयोग मांगा गया है।

मैहर के एसडीओपी राजीव पाठक ने कहा, मुखबिर की सूचना पर टीआई अनिमेष द्विवेदी, नादन थाना प्रभारी ने घेराबंदी कर कार को रोका। तलाशी में 1 लाख 92 हजार के नोट बरामद किए गए जो कि जाली और फेक करेंसी है। पकड़े गए आरोपी हिस्ट्रीशीटर हैं।

Leave a Reply