• Thu. Jun 13th, 2024

वर्तमान सरकार द्वारा विकास की अर्थव्यवस्था को ऊपर लाने के लिए कार्य किया जा रहा है जिससे फिर से हम भारत को दुनिया में विश्व गुरु बना सके -सजय निषाद

मीरजापुर। कैबिनेट मंत्री मत्स्य विभाग उ0प्र0 डॉ संजय कुमार निषाद ने आज अपने जनपद भ्रमण के दौरान कहा कि किसी भी समाज के लिए शिक्षा आवश्यक है उसके अंदर चेतन जरूरी है उन्होंने कहा कि मा.मुखमत्री जी के नेतृत्व वाली हमारी सरकार के द्वारा मछुआ समुदाय के विकास व उत्थान के लिए अनेक कार्य कर रही है। मंत्री जी बताया कि मछुआ समुदाय की आबादी 18% है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने मछुआरों के विकास के लिए 6 वर्ष में 39 हजार करोड़ रूपया मछुआरों को विकास के लिए दिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने आज उत्तर प्रदेश शासन में उत्तर प्रदेश मत्स्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं, इससे जिनके पास पैसा नहीं है उनके लिए भी रोजगार प्राप्त करने के लिए अच्छा अवसर है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ में 60% महिला एवं 40% पुरुषों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मछुआरों का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का किया। इस क्रेडिट कार्ड से जो मछुआरा समुदाय व्यवसाय करना चाहता है या जो मछली के क्षेत्र में व्यवसाय करता है, दुकान,मकान व चाहे जाल बनने का काम हो कोई भी कार्य हो, आधार कार्ड से रुपए 01 लाख 68 साठ हजार का ऋण किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रदान किया जा रहा हैं।

कैबिनेट मंत्री मत्स्य विभाग उ0प्र0 डॉ संजय कुमार निषाद ने स्थानीय सिटी क्लब के सभागार में प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान कहा कि विकास की अर्थव्यवस्था को ऊपर लाने के लिए कार्य किया जा रहा है जिससे फिर से हम भारत को दुनिया में विश्व गुरु बना सके। उन्होंने कहा कि भारत को सोने की चिड़िया बनाने का प्रयास किया जा रहा है इसके लिए प्रयास हो रहा है जी- 20 में विश्व में हमारा क्या स्थान है, जी-20 की मेजबानी मिली है यदि विश्व के ऐसे 20 देश जो दुनिया को चलाते हैं टेक्नोलॉजी व विकास देते हैं यदि उसमें भारत भी शामिल हो गया तो हम भाग्यशाली है और सभी को धन्यवाद देना चाहिए कि भारत सोने की चिड़िया बनने जा रहा है।

Leave a Reply